WTC फाइनल में फॉर्म नहीं बल्कि रेप्युटेशन पर हुआ बुमराह का चयन: सबा करीम

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (World Test Championship Final) भारतीय टीम के लिए अच्छा नहीं रहा। टीम को न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के हाथों आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) का प्रदर्शन निराशाजनक रहा।

भारत को अपने इस स्टार बोलर से काफी उम्मीदें थीं। इंग्लैंड की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार थी और ऐसे में उम्मीद की जा रही थी कि बुमराह कमाल कर सकते हैं। हालांकि बुमराह दोनों पारियों में कोई विकेट हासिल नहीं कर सके।

 

टीम इंडिया के पूर्व विकेटकीपर और राष्ट्रीय चयनकर्ता रहे सबा करीम (Saba Karim) ने बुमराह के इस औसत से कम प्रदर्शन पर अपनी राय रखा है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम प्रबंधन ने बुमराह को उनकी रेप्युटेशन पर चुना। उनका कहना है कि बुमराह प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने के हकदार नहीं थे क्योंकि वह अपने करियर के खराब दौर से गुजर रहे हैं और उन्होंने काफी समय से टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है।

इंडिया न्यूज के साथ सबा करीम ने कहा, ‘मुझे लगता है कि चयनकर्ताओं ने मौजूदा फॉर्म को तवज्जो नहीं दी और वे कुछ हद तक बुमराह की रेप्युटेशन पर चले गए। जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया में आखिरी बार टेस्ट क्रिकेट खेला था। तब वह चोटिल हो गए थे।’

 

उन्होंने कहा, ‘उन्होंने सिर्फ सीमित ओवरों का क्रिकेट खेला है और वह भी टी20 मुकाबले। वह इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज में नहीं खेले थे। अगर लाल गेंद क्रिकेट की बात करें तो मुझे लगता है कि वह पूरी तरह से आउट ऑफ फॉर्म थे और नहीं उन्होंने कोई प्रैक्टिस ही की थी।’

जसप्रीत बुमराह जरूरी लेंथ हासिल नहीं कर पाए
करीम हालांकि बुमराह पर टिप्पणी करते हुए एक गलती कर गए। बुमराह ने चेन्नै में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में खेले थे। स्पिनर्स के लिए मददगार पिच पर उन्होंने चार विकेट अपने नाम किए थे।

करीम ने हालांकि इस बात को सराहा कि बुमराह मैच की दूसरी पारी में अपनी लय में आ गए थे। बुमराह को मैच में अपन पहला विकेट मिलने वाला था जब चेतेश्वर पुजारा ने रॉस टेलर का कैच छोड़ दिया था।


करीम ने कहा, ‘कुछ हद तक मुझे लगता है कि दूसरी पारी में वह लय में लौट रहे थे। दूसरे स्पैल में वह शानदार गेंदबाजी कर रहे थे। वह दुर्भाग्यशाली रहे कि उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। लेकिन कुल मिलाकर वह टेस्ट मैच में जरूरी लंबाई हासिल नहीं कर पाए। मुझे लगता है कि यह बड़ी चिंता की बात है और आगामी सीरीज में हमे इस पर ध्यान देना होगा।’

saba-karim

सबा करीम (फाइल फोटो)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *