Yatindar-1
Azhar Malik – अज़हर मलिक

काशीपुर – गन्ना एवं विकास संस्थान में अधिकारियों की बैठक में मंत्री जी के तल्ख तेवर देख अधिकारी भी दंग रह गये, गन्ना राज्य मंत्री यतीश्वरानंद ने यहां अधिकारियों के साथ बैठक में कड़े निर्देश देते हुए किसानों को अधिक से अधिक प्रशिक्षण देने की बात करते हुए अधिकारियों को नसीहत दी कि किसी भी अधिकारी को लापरवाही पर बख्शा नहीं जाएगा।

       वहीं गन्ना राज्य मंत्री यतीश्वरानंद ने काशीपुर में गन्ना एवं विकास संस्थान में गन्ना अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बैठक की। उन्होंने यहां अधिकारियों को गन्ने की पैदावार को बढ़ाने और नयी किस्म के गन्ना बीजों से किसानों को प्रशिक्षण देने की बात कहीं। यतीश्वर नन्द ने कहा कि नई किस्म के गन्ने के उत्पादन को बढ़ावा दिए जाने से किसानों को इसका अधिक लाभ भी होगा और अधिक चीनी का उत्पादन अधिक भी होगा। यहां बेहतर प्रशिक्षण में ज्यादा से ज्यादा किसानों की भागीदारी पर जोर देते हुए कहा कि किसानों को यदि सही प्रकार से प्रशिक्षण मिलेगा तभी किसानों को इसका बेहतर लाभ मिल सकेगा।

       उन्होंने कहा कि लगातार गन्ने का क्षेत्रफल घट रहा है जो चिंता का विषय है, गन्ना किसान लगातार ही गन्ने की खेती से मुंह मोड़ रहा है, जिसके लिए विभागीय अधिकारियों की जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है वो किसानों को गन्ने की खेती के प्रति जागरूक करें और गन्ने की पैदावार करने के लिए प्रोत्साहित करें, जिससे गन्ने का उत्पादन ज्या से ज्यादा हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *