रिस्टोर हुए Google-YouTube-Gmail, लॉग इन और वेबसाइट एक्सेस करने में इन यूजर्स को झेलनी पड़ी थी परेशानी


नई दिल्ली। अगर आप YouTube, Gmail का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। क्या आपको भी कल शाम Google, YouTube और Gmail को इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा था? दरअसल, आउटेज मॉनिटरिंग वेबसाइट डाउनडेटेक्टर के अनुसार, कई यूजर्स ने अल्फाबेट इंक के सर्च इंजन Google के साथ-साथ इसकी स्ट्रीमिंग और ईमेल सर्विसेज के प्रभावित होने की शिकायत की है। रिपोर्ट के अनुसार, Google, YouTube और Gmail समेत अन्य प्लेटफॉर्म्स सोमवार की शाम को डाउन हो गए थे।

हालांकि, भारत में यह समस्या देखने को नहीं मिली है। यह परेशानी उत्तरी अमेरिका के कुछ हिस्सों में देखने को मिली है। वहां के यूजर्स इन सर्विसेज में लॉग इन करने और वेबसाइट एक्सेस करने को लेकर काफी परेशान रहे। सोमवार की शाम Google, YouTube, Gmail कुछ यूजर्स इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। कहा जा रहा है कि यूजर्स को कई घंटों तक इस परेशानी को झेलना पड़ा था। वे अपना काम ठीक से नहीं कर पा रहे थे।

हजार से ज्यादा यूजर्स को Google सर्च इंजन को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ा। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि कई यूजर्स को YouTube TV और Google Drive को एक्सेस करने में भी परेशानी झेलनी पड़ी। हालांकि, यह मामला तुरंत ठीक नहीं किया गया। डाउनडिटेक्टर अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स द्वारा सबमिट की गई त्रुटियों समेत सोर्सेज की एक सीरीज से सिच्यूएशन रिपोर्ट को मिलाकर आउटेज ट्रैक करता है।

हालांकि, अब अल्फाबेट ने अपनी इन सर्विसेज को रिस्टोर कर लिया है और यूजर्स को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो रही है। यह पहली बार नहीं है जब ऐसा कोई मामला सामने आया हो। इससे पहले भी कई बार गूगल की सर्विसेज डाउन हो चुकी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *