एक बार देखते ही चैट से गायब हो जाएंगे Photos-Videos, WhatsApp में आया ये जादुई फीचर

वॉट्सऐप ने ‘View Once’ फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस मोड में भेजे गए फ़ोटो और वीडियो को केवल एक बार देखा जा सकता है। एक बार उपयोगकर्ता द्वारा फोटो/वीडियो को बंद करने के बाद भेजा गया मीडिया चैट से गायब हो जाएगा।

WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल वॉट्सऐप बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। यह केवल एंड्रॉइड डिवाइसेज के लिए रोल आउट कर रहा है। फीचर कैसे काम करता है, यह बताने के लिए इसने स्क्रीनशॉट भी शेयप किए हैं।

WhatsApp View Once mode

फोटो क्रेडिट- WaBetaInfo

ऐसे काम करेगा ये जादुई फीचर

  • View Once mode में फोटो/वीडियो भेजने के लिए, वॉट्सऐप यूजर को पहले मीडिया का चयन करना होगा और क्लॉक-लाइक आइकन पर टैप करना होगा। यह ‘Add a caption’ बार के पास उपलब्ध होगा। जब प्राप्तकर्ता मीडिया खोलता है तो वॉट्सऐप प्रेषक (sender) को सूचित करेगा।
  • एक बार मीडिया खुलने के बाद, वॉट्सऐप प्राप्तकर्ता को निम्न मैसेज प्रदर्शित करेगा: “यह फोटो एक बार देखने के लिए सेट है। अधिक गोपनीयता के लिए, आपके द्वारा इसे बंद करने के बाद यह फ़ोटो गायब हो जाएगी।


View Once का उपयोग करके फोटो या वीडियो शेयर करने से पहले ये बातें आपके लिए जानने है जरूरी…

  • अपनी रिपोर्ट में, WaBetaInfo का कहना है कि यदि कोई उपयोगकर्ता ऐसे मैसेज के लिए read receipts को डिसेबल करता है, तो प्राप्तकर्ता अभी भी देखेगा कि आपने फोटो या वीडियो सेट को view once के लिए खोला है या नहीं। हालांकि, सेंडर यह नहीं देख सकता कि प्राप्तकर्ता संदेश को कब खोलता है।
  • ग्रुप चैट के लिए, वॉट्सऐप उपयोगकर्ता अभी भी देख सकते हैं कि अन्य प्रतिभागी कब गायब होने वाली तस्वीरें खोलते हैं, भले ही उन्होंने read receipts को डिसेबल कर दी हो।
  • यदि प्राप्तकर्ता फोटो/वीडियो सहेजता है या स्क्रीनशॉट/वीडियो कैप्चर करता है, तो वॉट्सऐप सेंडर को सूचित नहीं करेगा क्योंकि इसमें स्क्रीनशॉट डिटेक्शन नहीं है।
  • कॉमन ग्रुप में ब्लॉक्ड कॉन्टैक्ट्स अभी भी view once फीचर के साथ भेजे गए फ़ोटो और वीडियो खोल सकते हैं। यदि कोई उपयोगकर्ता उन लोगों को view once का उपयोग करके एक तस्वीर भेजता है, जिन्होंने इस सुविधा को इनेबल नहीं किया है, तो view once सुविधा अभी भी काम करेगी और वे इसे केवल एक बार देख सकते हैं।
  • जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह सुविधा एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए वॉट्सऐप वर्जन 2.21.14.3 के साथ उपलब्ध है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *