किसका हुआ Facebook अकाउंट बंद और किस पर हुआ एक्शन? 2 जुलाई को चलेगा पता, कंपनी जारी करेगी रिपोर्ट

नई दिल्ली। जैसा कि हम सभी जानते हैं सरकार ने नए आईटी नियम पेश किए हैं जिन्हें भारत की सभी सोशल मीडिया कंपनियों को मानना जरूरी था। इन नियमों को लेकर सोशल मीडिया कंपनी Facebook ने मंगलवार को कहा कि वह 2 जुलाई को एक अंतरिम रिपोर्ट प्रकाशित करेगी। इसमें 15 मई से 15 जून के बीच हटाए गए कंटेंट की पूरी जानकारी होगी। वहीं, आखिरी रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी जिसमें प्राप्त शिकायतों की और उस पर की गई कार्रवाई की जानकारी होगी। बता दें कि नए आईटी नियम 26 मई से लागू हुए हैं। इसके अनुसार हर सोशल मीडिया कंपनी को हर महीने समय-समय पर अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी है।

15 जुलाई को अंतिम रिपोर्ट होगी जारी:

Facebook के प्रवक्ता के अनुसार, कंपनी 15 जुलाई को अंतिम रिपोर्ट जारी करेगी। इसमें इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp डाटा भी शामिल किया जाएगा। आज जो अंतरिम रिपोर्ट जारी की जाएगी उसमें यूजर्स की शिकायतों के आधार पर हटाई गई जानकारियां शामिल होंगी। फिलहाल कंपनी यूजर्स की शिकायतों पर काम कर रही है इसलिए ही कंपनी 15 जुलाई को एक आखिरी रिपोर्ट जारी करेगी।

 

नये आईटी नियमों की बात करें तो इन्हें कुछ इस तरह बनाया गया है जिससे डिजिटिल प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल को रोका जा सके। सरकार ने कहा था कि इसके लिए कंपनियों को एक शिकायत निवारण अधिकारी को नियुक्त करने के लिए कहा था जिसका कार्यभार और कार्यलय भारत में हो। सबसे पहले आईटी नियमों को मानने वाली Koo ऐप थी।

कंपनी को यूजर्स की तरफ से जो शिकायत आ रही हैं उसे पूरी जांच के बाद ही हटाया जा सकता है। किसी भी शिकायत के तहत कंटेंट को 36 घंटों के अंदर हटाया जा सकता है। वहीं, अगर कंटेंट अश्लील है तो उसे 24 घंटों के भीतर हटाया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *