West Indies vs South Africa: तबरेज शम्सी की ‘कंजूसी’ भरी गेंदबाजी, वेस्टइंडीज ने गंवाया जीता हुआ मैच


साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी के शानदार प्रदर्शन की बदौलत साउथ अफ्रीका ने सीरीज के तीसरे टी20 इंटरनैशनल मैच में वेस्टइंडीज को एक रन से हरा दिया। शम्सी ने चार ओवरों में दो विकेट लेकर 13 रन दिए। मंगलवार को ग्रेनाडा के सेंट जॉर्ज स्टेडियम में यह मुकाबला हुआ। इस जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है।

वेस्टइंडीज ने लगातार तीसरी बार टॉस जीता और साउथ अफ्रीका को बल्लेबाजी का न्योता दिया। साउथ अफ्रीका की टीम ने आठ विकेट के नुकसान पर 167 रन बनाए। लेकिन कैरेबियाई टीम इस स्कोर को पार नहीं कर सकी। साउथ अफ्रीका ने शानदार गेंदबाजी की और एक रन से मैच अपने नाम किया। वेस्टइंडीज ने सात विकेट पर 166 रन बनाए।

 

टी20 इंटरनैशनल क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज शम्सी ने पारी के बीच में बहुत कसी हुई गेंदबाजी की। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया। उन्होंने रनों की रफ्तार पर लगाम लगाकर रखी। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों के लिए शम्सी पर रन बनाना आसान नहीं था।

कागिसो रबाडा के आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 15 रन चाहिए। लेकिन फैबियन एलन (14 नॉट आउट) ने पूरी कोशिश की। हालांकि वह लक्ष्य से एक रन कम रह गया।

एविन लुईस और निकोलस पूरन वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। दोनों ने 27 रन बनाए। वेस्टइंडीज के लिए यह खराब रहा कि कोई भी बल्लेबाज बड़ा स्कोर नहीं बना पाए। इन दोनों बल्लेबाजों ने भी शुरुआत तो की लेकिन उसे बड़ी पारी में नहीं बदल पाए।

साउथ अफ्रीका के लिए फॉर्म में चल रहे क्विंटन डि कॉक ने पारी को मजबूत शुरुआत दी। उन्होंने 51 गेंद पर 72 रन की पारी खेली। उन्होंने चौथे विकेट के लिए रासी वेन डर डुसां (24 गेंद पर 32 रन) के साथ मिलकर 60 रन जोड़े।

एक वक्त पर लग रहा था कि साउथ अफ्रीका 200 का स्कोर हासिल कर लेगा लेकिन ओबड मैकॉय (4-25) और ड्वेन ब्रावो (3-25) ने रनगति को थामा। उन्होंने अपनी गेंदों में गति परिवर्तन का खूब इस्तेमाल किया। इससे उन्हें विकेट तो मिले ही साथ ही नियमित अंतराल पर विकेट भी मिले। पांच मैचों की सीरीज का चौथा मैच इसी मैदान पर गुरुवार को खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *