बीयर की शर्त हार गए जर्मन विदेश मंत्री, यूरो कप में इंग्लैंड के खिलाफ लगाया था दांव

यूरो कप 2020 में मंगलवार रात दो जबरदस्त टीमों की टक्कर हुई। आमने-सामने थे इंग्लैंड और जर्मनी। मैदान पर भले ही खिलाड़ियों के बीच घमासान था, लेकिन फिल्ड के बाहर दांव पर लगी थी आदरणीयों की प्रतिष्ठा। दरअसल, दोनों ही देशों के विदेश मंत्रियों ने अपनी-अपनी टीम की जीत पर बीयर की शर्त लगा ली थी। हालांकि चुनौती देने वाले जर्मन विदेश मंत्री हेइको पास को निराशा हाथ लगी, क्योंकि उनके देश की टीम ने 0-2 से यह नॉकआउट मुकाबला गंवाया।

शिखर सम्मेलन में थे दोनों
दक्षिणी इतालवी शहर मटेरा में एकदिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जहां दुनियाभर की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्था के विदेश मंत्रियों ने शिरकत की थी। जर्मनी से हेइको पास तो इंग्लैंड से डोमिनिक राब यहां पहुंचे थे। दोनों ही देशों में फुटबॉल की जबरदस्त दीवानगी है।

प्रमुख राजनयिक बातचीत के बीच जर्मनी के फॉरेन मिनिस्टर राब ने ट्वीट किया, ‘मेरे यूनाइटेड किंगडम के सहयोगी और मैं अंतरराष्ट्रीय मामलों में लगभग हर मामले पर सहमत हैं, लेकिन इस बात पर नहीं कि आज रात वेम्बली में कौन जीतेगा। तो, थोड़ा दांव कैसा रहेगा। जीतने वाले को बीयर की एक कैरेट मिलेगी।

जर्मनी ने वेम्बली में अपने पिछले सात मैच नहीं गंवाए।’ ब्रिटिश मंत्री ने डोमिनिक राब ने भी चुनौती स्वीकार करते हुए जवाब दिया था। मैच खत्म होने के बाद हेइको पास ने एक और ट्वीट करते हुए न सिर्फ इंग्लैंड को जीत की बधाई दी बल्कि बीयर भी पिलाने का आश्वासन दिया।

कोच साउथगेट का भरा घाव
इंग्लैंड की फुटबॉल टीम के मौजूदा कोच गारेथ साउथगेट 25 साल पहले यूरो के सेमीफाइनल में एक खिलाड़ी के तौर पर मैदान में थे। तब जर्मनी के खिलाफ हुए उस मुकाबले में वह एक पेनल्टी चूक गए थे और उनकी टीम बाहर हो गई थी। साउथगेट का 1996 का घाव अब जाकर भरा है जब उनकी कोचिंग में इंग्लिश टीम ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी जर्मनी को 2-0 से शिकस्त देकर यूरो 2020 के क्वॉर्टर फाइनल में जगह बनाई।

दूसरे हाफ में आए दोनों गोल
वेम्बली स्टेडियम में दर्शकों की मौजूदगी में खेले गए इस मैच में पहला हाफ गोलरहित छूटने के बाद दूसरे हाफ में 75वें मिनट में रहीम स्टर्लिंग ने इंग्लैंड के लिए खाता खोला। इसके 11 मिनट बाद कैप्टन हैरी केन ने एक और गोल दागकर अपनी टीम की जीत लगभग पक्की कर दी। इस जीत के साथ इंग्लिश टीम लगातार 10वें मैच में अजेय रही। इंग्लिश टीम के खिलाफ पिछले 540 मिनट के खेल में कोई गोल नहीं हो सका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *