सावधानी हटी नकली वैक्सीन लगी! Walk-in Covid Vaccine Camp में रहें अलर्ट, इन 6 बातों का रखें विशेष ध्यान

राज्य सरकारों द्वारा वॉक-इन कोविड वैक्सीनेशन कैंप्स की अनुमति देने के साथ, कुछ बातों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है। वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी तरह से डिजिटलाइज्ड है, यहां तक कि वॉक-इन कैंप्स के लिए भी, और यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ जांचें हैं कि आप नकली वैक्सीनेशन की पेशकश करने वाले धोखेबाजों के शिकार न हों। चाहे आप CoWin वेबसाइट पर एक स्लॉट बुक करें या कोविड वैक्सीन प्राप्त करने के लिए एक कैंप में स्लॉट बुक किए बिना वॉक-इन करें, आपको CoWin सिस्टम से एक प्रॉपर डिजिटल वैक्सीन सर्टिफिकेट के साथ तुरंत एक QR कोड के साथ SMS प्राप्त होगा।

जब आप वॉक-इन कोविड वैक्सीन कैंप में भाग लेते हैं, तो इन 6 बातों को हमेशा अपने दिमाग में रखें, क्योंकि सावधानी में ही समझदारी है। पढ़िए…

1. वॉक-इन वैक्सीन कैंप में आपको अपने मोबाइल फोन के साथ अपना आधार कार्ड लेकर जाना होगा

Aadhaar Card

यदि आप CoWin वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रेशन किए बिना किसी कोविड वैक्सीन कैंप में वाक-इन कर रहे है, तो आपको अपना आधार कार्ड और एक काम करने वाला मोबाइल फोन अपने साथ रखना होगा। आपके पास स्मार्टफोन होना जरूरी नहीं है, लेकिन ओटीपी और वैक्सीन सर्टिफिकेट प्राप्त करने के लिए आपके पास उस मोबाइल नंबर तक पहुंच होनी चाहिए।

2. अपना वैक्सीन रजिस्ट्रेशन वेरिफाई करने के लिए आपको अपने मोबाइल नंबर पर चार अंकों का ओटीपी प्राप्त होगा

2

वॉक-इन वैक्सीन कैंप में अपना रजिस्ट्रेशन कराने के बाद, आपको अपने रजिस्ट्रेशन की पुष्टि के लिए अपने मोबाइल नंबर पर चार अंकों का एक ओटीपी प्राप्त होगा। वैक्सीन दिए जाने से पहले यह एक महत्वपूर्ण कदम है। जब तक आपको यह ओटीपी न मिले तब तक वैक्सीन न लें। जब तक आपका रजिस्ट्रेशन CoWin सिस्टम पर पूरा नहीं हो जाता, तब तक आप वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड नहीं कर पाएंगे। साथ ही, यह ओटीपी रजिस्ट्रेशन सिस्टम आपको नकली वैक्सीनेशन कैंप्स से बचाता है।

3. वैक्सीन मिलने के तुरंत बाद आपको रजिस्टर्ड फोन नंबर पर एक SMS मिलेगा

3

जैसे ही आप वैक्सीन प्राप्त करेंगे आपको CoWin प्लेटफॉर्म से एक SMS मिलेगा जिसमें आपका पूरा नाम, वैक्सीन का नाम, वैक्सीनेशन की तारीख और समय के साथ-साथ आपका वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का लिंक होगा।

4. QR कोड को स्कैन करके कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट की पुष्टि करें

4

भारत में सभी कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट एक समर्पित QR कोड के साथ आते हैं। इसकी प्रामाणिकता की जांच के लिए आपको इस QR कोड को वेरिफाई करना चाहिए। यहां बताया गया है कि कोविड वैक्सीन सर्टिफिकेट की वैधता की जांच कैसे करें:

  1. CoWin वेरिफिकेशन वेबसाइट पर जाएं– https://verify.cowin.gov.in/
  2. वेबसाइट पर “स्कैन QR कोड” पर क्लिक करें
  3. जारी किए गए सर्टिफिकेट पर कैमरे को QR कोड की ओर पॉइंट करें और स्कैन करें
  4. एक प्रामाणिक वैक्सीन सर्टिफिकेट QR कोड को स्कैन करने पर “Certificate Successfully Verified” दिखाएगा और इस तरह के डिटेल्स दिखाए जाएंगे- Name, Age, Gender, Beneficiary Reference ID, Date of Dose, Certificate Issued: Provisional/Final, Vaccination at_____।

5. अगर सर्टिफिकेट फर्जी है तो वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर QR कोड CoWin वेबसाइट पर काम नहीं करेगा

5

यदि कोविड सर्टिफिकेट वास्तविक नहीं है, तो CoWin वेरिफिकेशन वेबसाइट- https://verify.cowin.gov.in पर “Certificate Invalid” प्रदर्शित किया जाएगा।

6. आरोग्य सेतु ऐप पर अपने वैक्सीनेशन की स्थिति की जांच करें

6

अपने वैक्सीनेशन की अपडेटेड स्थिति की जांच करने के लिए आरोग्य सेतु में लॉगिन करने के लिए उसी पंजीकृत मोबाइल नंबर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *