जोर का झटका! 1 बिलियन डॉलर की बिक्री करने वाले 19 सेलर्स को Amazon ने कर दिया बैन, जानें क्यों

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon ने हाल ही में अपने प्लेटफॉर्म से तीन चीनी कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड्स को बैन कर दिया है। कंपनी ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि उन्होंने ग्राहकों को उनके प्रोडक्ट के बारे में सकारात्मक रिव्यू लिखने के लिए गिफ्ट कार्ड की पेशकश की थी। वैसे देखा जाए तो इस तरह का काम यानी प्रोडक्ट्स के लिए अच्छा रिव्यू लिखने के लिए गिफ्ट कार्ड देना चीनी ई-कॉमर्स दुनिया में एक आम बात है। लेकिन इसे Amazon द्वारा रिव्यू प्रोसेस का दुरुपयोग माना जाता है।

इस साल की शुरुआत में भी कंपनी ने चीनी कंपनी बाइटडांस के खिलाफ गलत रिव्यू लिखवाने को लेकर कड़ी कार्रवाई की गई थी। इस लिस्ट में कथित तौर पर चीन के दो सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक्स Amazon नेटिव ब्रांड भी शामिल हैं। जिन विक्रेताओं को बैन किया गया है उनकी बिक्री $1 बिलियन से ज्यादा बताई गई है। तो आइए जानते हैं इस लिस्ट में कौन-कौन शामिल हैं।

Amazon ने इन ब्रांड्स को किया बैन: इनमें RAVPower power banks, Taotronics earphones, VAVA cameras, Atmoko, Aukey, Austor, Homasy, Homitt, HOMTECH, LITOM, Mpow, OKMEE, OMORC, Seneo, Tacklife, TopElek, TRODEEM, VicTsing और Vtin शामिल हैं।

देखा जाए तो पिछले काफी समय इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं कि किस तरह से सेलर्स अपने प्रोडक्ट्स को लेकर रिव्यू डलवा रहे हैं और ग्राहकों को इसके लिए फ्री गिफ्ट्स या गिफ्ट कार्ड दे रहे हैं। मई महीने में एक खबर सामने आई थी कि ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon पर एक रिव्यू स्कैम चलाया जा रहा है जिसकी चपेट में करीब 2 लाख से भी ज्यादा यूजर्स आ चुके हैं। इस स्कैम के तहत यूजर्स को गलत रिव्यू के साथ झांसा दिया जा रहा था। बेकार प्रोडक्ट का भी अच्छा रिव्यू पोस्ट कराया जा रहा था। सिक्योरिटी रिसर्चर सेफ्टी डिटेक्टिव्स ने इस स्कैम का खुलासा एक चीन-बेस्ड सर्वर से किया है। इस स्कैम के चलते Amazon का रिव्यू सेक्शन प्रभावित हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *