Android 12: अब सुपरफास्ट हो जाएगा आपका स्मार्टफोन, यूजर्स को मिलेंगे मनचाहे फीचर्स

नई दिल्ली। Android 12 को Pixel फ़ोन्स के लिए रोल आउट किया जाना शुरू कर दिया गया है। इस बात की जानकारी Google की तरफ से Pixel Fall Launch इवेंट में दी गई थी जिसका आयोजन मंगलवार को किया गया था। नये Android संस्करण को पहली बार फरवरी में डेवलपर प्रीव्यू के रूप में जारी किया गया था और मई में हुए Google के I/O डेवलपर सम्मेलन में इसकी डीटेलिंग की गई थी।

Google ने इस महीने की शुरुआत में Android ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (AOSP) के लिए Android 12 सोर्स कोड भी उपलब्ध कराया था। Android 12 एक नई डिज़ाइन लैंग्वेज लेकर आया है जिसे मटेरियल यू कहा जाता है, जिसका उद्देश्य Android उपकरणों पर पर्स्नलाइजेशन को बढ़ाना है। इसमें प्राइवसी कंट्रोल भी है जो यूजर्स को थर्ड पार्टी ऐप्स से अपनी एप्रोक्सिमेट लोकेशन शेयर करने की क्षमता देता है।

Android 12 के फीचर्स

अगर बात करें Android 12 के फीचर्स की तो ये पर्स्नलाइजेशन को बढ़ावा देता है। इसकी बदौलत यूजर्स अपने पिक्सल स्मार्टफोन में कस्टम रंग पैलेट और नए विजेट चुन सकते हैं। लेटेस्ट एंड्रॉयड संस्करण में एक ताज़ा बेहतरीन एक्सपीरियंस देने के लिए लिक्विड स्पीड और और एनिमेशन भी शामिल किया गया है।

 

इसमें कोर सिस्टम सर्विसेज के लोए CPU समय को 22 प्रतिशत तक कम करने और सिस्टम सर्वर द्वारा बड़े कोर के इस्तेमाल को 15 प्रतिशत तक कम करने के लिए सुधार भी किए गए हैं।

 

Google ने अव्वल दर्जे की प्राइवसी कंट्रोल के लिए Android 12 में नए प्राइवसी सेंट्रिक चेंजेस को शामिल किया है। अनुमति सेटिंग्स और किस ऐप द्वारा कौन सा डेटा एक्सेस किया जा रहा है, इसके बारे में विस्तार से बताने के लिए एक नया गोपनीयता डैशबोर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *