Nuksan

– राईस मिल में तीन-तीन फुट से ज़्यादा घुसा पानी

– रात को अचानक तीन पानी नदी का पानी समाया मिल में

– धान,चावल,पॉलिश वारदाना सहित मिल में हुआ भारी नुकसान

Nuksan-2
INDIA NAZAR – इंडिया नज़र ब्यूरो 

किच्छा – अब जैसे जैसे दिन बीत रहे है, वैसे वैसे बेमौसमी बरसात से हुए भयावह नुक्सान के मामले सामने आते जा रहे है। बीती 18 अक्टूबर को हुई भीषण बेमौसमी बरसात से रुद्रपुर के किच्छा बाई पास पर स्थित श्री महावीर पेडी प्रोडक्ट नामक राइस में तीन पानी नहर का पानी ऐसा घुसा कि पूरी की पूरी राईस मिल को बर्बाद कर दिया। जिससे राईस मिल का स्टॉक किया गया धान,चावल,पॉलिश और वारदाना पूरी तरह बर्बाद हो गया साथ ही मिल की मशीनरियो में पानी घुसने से वो खराब हो गई। अनुमान लगाया जा रहा है कि मिल में ढाई से तीन करोड़ का भारी नुकसान हुआ है।

      मिल के फोरमेन के अनुसार रात का वो मंज़र काफी डरावना था कि पीछे से मिल की दीवार तोड़ कर तीन पानी नहर का पानी मिल के अंदर तेन तीन फुट से ज़्यादा तक घुस आया था। मिल में रखा धान और चावल पोलिश पानी में बह गये। किसी तरह मिल में मौजूद लेवर ने चाट पर चढ़ कर अपनी जान बचाई। रात भर डर कर काटी। उसका कहना है कि उसने ऐसा भयानक मंज़र अपनी ज़िन्दगी में कभी नहीं देखा।सब तरफ पानी ही पानी नज़र आ रहा था।

     रुद्रपुर में किसानो और मिलर्स के नुकसान का जायजा लेने क्षत्रिय संभागीय खाध नियंत्रक कुमायूं हरवीर सिंह रुद्रपुर पहुंचे थे। उन्होंने सभी राइस मिलो में हुए नुकसान का जायज़ा लिया तथा सबसे ज़्यादा हुए श्री महावीर पेडी प्रोडक्ट पर पहुंच कर निरिक्षण किया।

     इंडिया नज़र को जानकारी देते हुए क्षत्रिय संभागीय खाध नियंत्रकहरवीर सिंह ने बताया कि वो मिलर्स के हुए नुकसान की जानकारी शासन को देंगे।

     मिल स्वामी ओपी मित्तल का कहना है कि बेमौसमी बरसात ने उनका काफी नुकसान हुआ है। सारा धान,चावल,पॉलिश और वारदाना बर्बाद हो गया है। सरकार हमारे नुकसान का आकलन करा कर उचित मुआवजा दे जिससे पुनः अपना व्यापार संचालित कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *