T20 World Cup: कीवियों को पीट पाकिस्‍तान ने बनाया रास्‍ता, भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का गणित समझिए

T20 वर्ल्‍ड कप के लीग स्‍टेज में ग्रुप 2 के भीतर कांटे की टक्‍कर के आसार दिख रहे हैं। भारत, पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड के बीच सेमीफाइनल की 2 बर्थ के लिए मुकाबला है। ऊपर से अफगानिस्‍तान जैसी टीम है जो खुद भले सेमीफाइनल में न पहुंचे मगर बाकी टीमों का गणित बिगाड़ सकती है। पाकिस्‍तान ने मंगलवार के मैच में न्‍यूजीलैंड को हराकर भारत की राह थोड़ी आसान जरूर कर दी है। हालांकि टीम इंडिया को अगर सेमीफाइनल की सीट कन्‍फर्म करनी है तो उसे बाकी चारों मैच जीतने होंगे। आइए समझते हैं कि फिलहाल ग्रुप 2 में सेमीफाइनल का गणित क्‍या है।

T20 वर्ल्‍ड कप में भारत के आने वाले मैच

तारीख प्रतिद्वंदी मैदान
31 अक्‍टूबर न्‍यूजीलैंड दुबई
3 नवंबर अफगानिस्‍तान अबू धाबी
5 नवंबर स्‍कॉटलैंड दुबई
8 नवंबर नामीबिया दुबई

ग्रुप 2 की ताजा स्थिति क्‍या है?

Group2

भारत के लिए सबसे अच्‍छा सिनारियो क्‍या होगा?
टूर्नमेंट का फॉर्मेट बेहद मुश्किल है। एक ग्रुप में 6 टीमें हैं जिनमें से 4 बाहर हो जाएंगी। सुपर 12 में से केवल 4 टीमें ही अगले राउंड यानी सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। भारत ग्रुप 2 में है जिसमें पाक, न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान के अलावा नामीबिया और स्‍कॉटलैंड भी हैं। हर टीम 5-5 मैच खेलेगी। सेमीफाइनल बर्थ पक्‍की करने के लिए 4 मैच जीतने होंगे। पाकिस्‍तान पहले मैच में भारत को हरा चुका है, यानी टीम इंडिया के पास अब 4 मैच बचे हैं। सबसे अच्‍छा तो यही होगा कि भारत बाकी बचे चारों मैच जीत ले ताकि उसके 8 अंक हो जाएं। फिर कम से कम ग्रुप में दूसरे नंबर पर रहते हुए टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर जाएगी।

क्‍या हैग्रुप 2 में सेमीफाइनल का गणित?
पाकिस्‍तान के सामने अब कमजोर टीमें ही हैं, इसलिए उसका सेमीफाइनल में पहुंचना लगभग तय है। टक्‍कर दूसरे स्‍थान के लिए है।

सीन 1
भारत अपने बाकी बचे चारों मैच जीत ले। उसके 8 अंक हो जाएंगे। तब ग्रुप में टॉप-2 में रहते हुए आगे जाने का चांस बनेगा।

सीन 2
अगर न्‍यूजीलैंड भारत को हरा दे तो मुश्किल हो जाएगी। फिर बाकी तीनों मैच जीतकर भी भारत के 6 अंक ही होंगे। फिर न्‍यूजीलैंड के आगे तीन कमजोर टीमें- अफगानिस्‍तान, नामीबिया और स्‍कॉटलैंड बचेंगी। उन्‍हें पीटकर वह आसानी से 8 अंकों का जुगाड़ कर सकता है। मतलब फिर भारत की जगह न्‍यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा।

सीन 3
यूं तो अफगानिस्‍तान ने भारत को कभी T20 में नहीं हराया है, मगर अगर वह उलटफेर में सफल रहती है तो मुश्किलें बढ़ जाएंगी। न्‍यूजीलैंड के बाद भारत का अगला मुकाबला अफगानिस्तान से ही है। ऐसे में काफी हद तक अगले राउंड की सूरत 3 नवंबर को साफ हो जाएगी।

सीन 4
अगर न्‍यूजीलैंड भारत से हार जाता है और अफगानिस्‍तान भारत को हरा देता है तो मुकाबला और रोचक हो जाएगा। उस स्थिति में न्‍यूजीलैंड अधिकतम 6 अंक हासिल करने की सूरत में होगा और भारत भी। अफगानिस्‍तान अगर पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड में से किसी एक को भी हराता है तो पेच फंसेगा। नामीबिया को हराना अफगानिस्‍तान के लिए आसान होगा। ऐसी सूरत में भारत, न्‍यूजीलैंड और अफगानिस्‍तान के 6-6 अंक रहेंगे और सेमीफाइनल की दूसरी बर्थ के लिए नेट रन रेट के आधार पर फैसला होगा।

सीन 5
अफगानिस्‍तान ने अगर भारत, पाकिस्‍तान और न्‍यूजीलैंड में से दो टीमों को हराया तो वर्ल्‍ड कप में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है। फिर नामीबिया को मात देकर उसके 10 अंक हो जाएंगे। फिर पाकिस्‍तान और अफगानिस्‍तान सेमीफाइनल के लिए क्‍वालिफाई कर जाएंगे।

अफगानिस्‍तान बिगाड़ेगा खेल?
पाकिस्‍तान ने अपने दोनों मैच जीते हैं। अब उसके आगे जो तीन टीमें हैं, उनमें से अफगानिस्‍तान ही थोड़ी-बहुत टक्‍कर देने के लायक दिखती है। अगर पाक टीम पांचों मैच जीत ले तो उसके 10 अंक हो जाएंगे और सेमीफाइनल बर्थ पक्‍की जाएगी। अगर अफगानिस्‍तान से पाकिस्‍तान हार भी जाए तो भी उसे ज्‍यादा फर्क पड़ता नहीं दिख रहा। न्‍यूजीलैंड की स्थिति फिलहाल भारत जैसी ही है। अगर भारत उसे हरा देता है तो न्‍यूजीलैंड के लिए बड़ी मुश्किल हो जाएगी। हालांकि आंकड़े न्‍यूजीलैंड के पक्ष में हैं क्‍योंकि वर्ल्‍ड कप में भारत उससे कभी नहीं जीत पाया। इसलिए कीवियों के खिलाफ जीत जरूरी है। ऐसा हुआ तो फिर NZ ज्‍यादा से ज्‍यादा बस 3 मैच जीतकर 6 अंक ही हासिल कर पाएगा। इस सूरत में भारत और पाकिस्‍तान अगले राउंड में होंगे।

अगर अफगानिस्तान ने बिगाड़ा खेल?
पहला मैच जीतकर ग्रुप 2 में सबसे अच्‍छा रन-रेट (6.5) अफगानिस्‍तान का है। वह भारत और न्‍यूजीलैंड, दोनों का खेल बिगाड़ सकता है। अभी तक अफगानिस्‍तान ने भारत को T20 में नहीं हराया है। अफगानिस्‍तान का नामीबिया को हराया तय है। फिर उसके 4 अंक हो जाएंगे। अगर उसने भारत, न्‍यूजीलैंड या पाकिस्‍तान में किसी को भी हराया तो मामला और पेचीदा हो सकता है। अगर इनमें से दो टीमें अफगानिस्‍तान से हार गईं तब तो बड़ा उलटफेर तय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *