और सिक्योर हो जाएगा WhatsApp Pay,  पेमेंट करने के लिए जरूरी होगी आइडेंटिटी वेरिफिकेशन!

नई दिल्ली। पिछले साल की बड़ी खबरों में से एक थी WhatsApp के नए फीचर WhatsApp Pay के लॉन्च की। पिछले साल भारत में यूजर्स के लिए ये फीचर शुरू कर दिया गया था। अब खबर है कि जल्द ही WhatsApp से पेमेंट करने के लिए यूजर्स को अपनी आइडेंटिटी वेरीफाई करवानी होगी।रिपोर्ट्स के अनुसार, WhatsApp के v2.21.22.6 बीटा वर्जन की वजह से ऐप से पेमेंट करने के लिए वेरिफिकेशन सिस्टम मेंडटरी हो सकता है। APK टियरडाउन के दौरान XDA डेवलपर्स द्वारा पाए गए स्ट्रिंग्स में लिखा हुआ आता है, “आपकी आइडेंटिटी वेरीफाई नहीं की जा सकी। डाक्यूमेंट्स को फिर से अपलोड करने का प्रयास करें।” और “WhatsApp पर पेमेंट्स इस्तेमाल करने के लिए अपनी आइडेंटिटी वेरीफाई करें।”

गौरतलब है कि पेमेंट ऐप्स से पेमेंट करने के लिए यूजर्स को अपनी आइडेंटिटी वेरीफाई करने की जरुरत नहीं होती। PhonePe और Google Pay जैसे UPI ऐप्स भी ऐसा नहीं करते हैं। जबकि कुछ ऐप जैसे Paytm और MobiKwik यूजर्स से अपनी केवाईसी (KYC) करवाते हैं। अभी तक, भारत में यूजर्स को आइडेंटिटी वेरीफाई करने और WhatsApp से पेमेंट करने के लिए मोबाइल नंबर की जरुरत नहीं होती थी। लेकिन अब संकेत हैं कि जल्द ही WhatsApp से पेमेंट करने के लिए अब यूज़जर्स को अपनी आइडेंटिटी वेरीफाई करवानी होगी।

हालांकि, अभी तक WhatsApp की तरफ से ऐसी कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट नहीं की है, लेकिन स्ट्रिंग्स से पूरी संभावना है कि जल्द ही ऐप के नए वॉलेट सिस्टम या सीधे ऐप पर पेमेंट फीचर आ सकता है। इस महीने की शुरुआत में, जिन यूजर्स ने अपने ऐप पर पेमेंट ऑप्शन शुरू कर दिया, उनके लिए WhatsApp ने अपने यूजर इंटरफेस (UI) को अपडेट कर दिया था। भारतीय यूजर्स के लिए WhatsApp ने पेमेंट शुरू करने के लिए चैट कंपोजर में रुपये के प्रतीक को शामिल करना शुरू कर दिया है।

चैट कंपोजर में रुपये के चिह्न के उपयोग से सिर्फ हिंदी समझने वाले यूजर्स को पैसे भेजने या पेमेंट करने में सुविधा होगी। इसके अलावा चैट कंपोजर में कैमरा आइकन से यूजर्स भारत में 20 मिलियन से अधिक स्टोर पर किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन करके पेमेंट कर पाएंगे। WhatsApp को पिछले साल नवंबर में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को लाइव करने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया से मंजूरी मिल गई थी। खबरें तो यहां तक थी कि WhatsApp भारत में WhatsApp पेमेंट यूजर्स के लिए कैशबैक फीचर लाने पर भी काम कर रहा था।

लेकिन अब WhatsApp के v2.21.22.6 बीटा वर्जन की वजह से ऐप से पेमेंट करने के लिए वेरिफिकेशन सिस्टम मेंडटरी हो सकता है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इस बारे में WhatsApp की तरफ से कोई ऑफिशियल अपडेट आ जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *