जब शोएब अख्तर ने वकार यूनिस को कहा भगौड़ा, नेशनल टीवी पर निकाला था इज्जत का दिवाला

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम पर मिली वर्ल्ड कप इतिहास में मिली पहली जीत के जश्न में पाकिस्तानी क्रिकेट के कई चेहरे बेनकाब हो गए हैं। महान गेंदबाजों में शामिल किए जाने वाले वकार यूनिस ने जहां जीत को हिंदू-मुस्लिम रंग देने की कोशिश में अपनी इज्जत का दिवालिया निकाला तो शोएब अख्तर की किसी बात से एक एंकर इतना फ्रस्टेट हुआ कि उन्हें शो से ही चले जाने को कह दिया। देखा जाए तो ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब वकार यूनिस को जलालत झेलनी पड़ी है।

जिस पाकिस्तानी टीम की जीत का जश्न वकार यूनिस टीवी शो में मनाते दिखे, वह मैदान पर भी हो सकते थे। दरअसल, वह लगभग दो महीने पहले तक पाकिस्तानी नेशनल क्रिकेट टीम के बोलिंग कोच थे। टी-20 वर्ल्ड कप से ठीक पहले वकार ने अपने पूर्व साथी रमीज राजा के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ बनते ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। जब उन्होंने इस्तीफा दिया तो शोएब अख्तर ने उनकी खूब इज्जत उतारी थी।

रावलपिंडी एक्सप्रेस नाम से मशहूर इस पूर्व गेंदबाज ने न केवल वकार को भगौड़ा कहा था, बल्कि तालिबान और अमेरिका से भी तुलना की थी। क्रिकेट वर्ल्ड में बैड बॉय इमेज वाले शोएब ने कहा था, ‘वकार यूनिस को पता था कि पीसीबी के नए चीफ रमीज राजा छोड़ेंगे नहीं। उन्हें बोलिंग कोच के तौर पर अपना शतप्रतिशत देना होगा। अगर वह ऐसा नहीं कर पाते तो उन्हें रमीज बर्खास्त कर देते। खराब प्रदर्शन रमीज को कभी अच्छा नहीं लगता। वह ऐसे लोगों को कभी बख्शते।’

 

उन्होंने एक चैनल से बात करते हुए कहा था कि उन्हें लगता है कि वकार और मिस्बाह (हेड कोच के पद से इस्तीफा दिया था) का इस्तीफा कुछ ऐसा ही हुआ है जैसा तालिबान ने अमरीकी सेना के साथ किया है। साथ ही उन्होंने कहा था कि उन्हें लगता है कि वे जानते थे कि रमीज राजा उन्हें नहीं छोड़ेंगे, इसलिए उन्होंने मैदान छोड़कर भागने का फैसला किया।

 

उल्लेखनीय है कि भारत-पाकिस्तान मुकाबले के दौरान पाक बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के मैदान पर नमाज पढ़ने को मैच का सबसे अच्छा लम्हा बताने वाले वकार यूनिस ने अब माफी मांगी है। वकार ने कहा कि उन्होंने आवेश में आकर यह बात बोल दी थी, वह इसके लिए माफी मांगते हैं। पाकिस्तान के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने एक न्यूज चैनल पर डीबेट के दौरान यह बात कही थी।

कई पूर्व क्रिकेटरों ने वकार यूनिस के बयान की कड़ी आलोचना की थी। उनका यह बयान पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद के बयान की ठीक बाद आया था, जिसमें उन्होंने पाक की जीत को इस्लाम की जीत करार दिया था। वकार यूनिस ने अपने माफी वाले ट्वीट में लिखा है, ‘आवेश में आकर मैंने ऐसी बात कह दी, मैंने ऐसा कुछ कहा, जो मेरा कहने का मतलब नहीं था, जिससे काफी लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। मैं इसके लिए माफी मांगता हूं, मेरा ऐसा मकसद बिल्कुल नहीं था, सच में गलती हो गई। खेल लोगों को रंग और धर्म से हटकर जोड़ता है।’

जब शोएब अख्तर ने वकार यूनिस को कहा भगौड़ा, नेशनल टीवी पर निकाला था इज्जत का दिवाला

जब शोएब अख्तर ने वकार यूनिस को कहा भगौड़ा, नेशनल टीवी पर निकाला था इज्जत का दिवाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *